अगर अचानक कान में होने लगे दर्द तो आजमाएं ये बेस्ट घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

अगर अचानक कान में होने लगे दर्द तो आजमाएं ये बेस्ट घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

सेहतराग टीम

अक्सर कई वजहों से अचानक कान में दर्द होने लगता है। कान का दर्द ऐसा दर्द होता है कि ये व्यक्ति को बैचैन करता है। अक्सर कान में दर्द होने का कारण संक्रमण होता है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो कान से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे आपकी सुनने की क्षमता काम हो सकती है। जो आपके लिए कई मुश्किलें खड़ी कर सकता है। लेकिन परेशान ना हो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनसे आप तुरंत उपचार करके समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

पढ़ें- कान को सींक से खुजलाया था, अब कान से पस आता है, क्‍या करूं?

कान में संक्रमण के लक्षण-

दर्द होना, कान बजना, सिटी की आवाज सुनाई देना, कान में खुजली होना, कान के अंदर की त्वचा लाल होना, सुनने में तकलीफ होना, कान से खून आना, कान से पानी बहना। इसके अलावा कान की समस्या के कारण मरीज को बुखार आ सकता है, उल्टी हो सकती है और चक्कर आ सकते हैं।

क्या करें-  

खासतौर पर सर्दियों में कान की ज्यादा होती हैं। क्योंकि सर्दियों में कानों में ठंड घुस जाती जिससे अचानक ही दर्द होने लगता है। सर्दी जुकाम के कारण भी ऐसा होता है। इसलिए तुरंत इन उपायों को आजमाएं।

सरसों का तेल गर्म करके कान में डालें। रात में तेल डालने के बाद सुबह कान साफ कर लें। इसी तरह लहसुन का उपयोग किया जा सकता है। लहसुन की एक या दो कलियों को तिल के तेल के साथ गर्म  करें। ठंडा होने पर एक या दो बूंद कान में डालें। प्याज के एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों का फायदा भी कान को मिल सकता है। प्याज का रस निकालकर गर्म करें और कान में डालें। नीम और तुलसी की पत्तियों का इसी तरह उपयोग किया जा सकता है।  अदरक का रस कान दर्द में भी कारगर है। गर्म कपड़े या गर्म पानी से सिकाई करें। नमक की पोटली बनाकर सिकाई करने से भी फायदा होता है।

इसके आलावा  विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। क्योंकि विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे नींबू, संतरा, पपीता और अमरूद कान दर्द में फायदा पहुंचाते हैं।

पढ़ें- सिरदर्द की समस्या में कारगर हैं ये 9 घरेलू उपाय

ये सावधानियां बरतें-

  • कान की अच्छी तरह सफाई करें।
  • नहाने के बाद कान में जमा पानी को जरूर निकालें।
  • सर्द हवा में कानों को ढक कर रखें।
  • धूम्रपान न करें।
  • कान दर्द हो रहा है तो उल्टा लेटने के बजाए सीधी लेटें। इससे काम पर दबाव कम पड़ेगा।

खासतौर पर इस मामले में बच्चों का खास ख्याल रखें। बच्चों में कान दर्द कई बार गंभीर हो जाता है। यदि कान दर्द के कारण बुखार आ जाए तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए। दांतों का संक्रमण कान दर्द का कारण बन सकता है। छोटे बच्चों को नहलाते समय कान का खास ख्याल रखें। शैंपू या साबुन कान में चला जाए तो अच्छी तरह साफ करें। तेल से मालिश करते समय उनके कानों को भी अच्छी तरह साफ करना चाहिए। नवजात शिशुओं के कानों में तेज आवाज न पड़े इसका खास ख्याल रखें। डॉक्टर की सलाह के बाद ही बच्चों के कान में कोई दवा डालें।

 

इसे भी पढ़ें-

40 के बाद भी खुद को ऐसे रखें फिट, जानें किन तरीकों से शरीर होगा तंदुरुस्त

कई रोगों का रामबाण इलाज है हल्दी वाला दूध, जानें क्या-क्या मिलते हैं फायदे

अक्सर पेट में गैस बनना हो सकता है खतरनाक, जानें एक्सपर्ट की राय व बेस्ट घरेलू इलाज

शहद और दालचीनी एक साथ मिलाकर खाने से होते है अद्भुत फायदे, जानें किन रोगों में होता है लाभ

आने वाले समय में हर 10 में से 1 भारतीय होगा कैंसर का मरीज: WHO की रिपोर्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।